इस औषधि का सेवन करने से आपको पाचन संबंधि समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभों (Well being Advantages Of Ashwagandha) की लिस्ट काफी लंबी है. यह हम आपको बता रहे हैं अश्वगंधा के कुछ कमाल के फायदों के बारे में साथ ही यह भी जाने की किन लोगों को इस औषधि का सेवन नहीं करना चाहिए…

अश्वगंधा  के 6 कमाल के स्वास्थ्य लाभ | 6 Wonderful Well being Advantages Of Ashwagandha

1. कमजोरी को करेगी दूर

अश्वगंधा का सेवन कर कमजोरी को दूर किया जा सकता है. आयुर्वेद में यह एक औषधि वजन बढ़ाने के लिए काफी कारगर हो सकती है. अश्वगंधा और दूध आपके शरीर को मजबूत बनाता है. इसके लिए रोजाना अश्वगंधा पाउडर के साथ त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिक्स करके पी लें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए फायदेमंद हो सकती है.

e16viqrAshwagandha Advantages And Facet Results: दूध के साथ अश्वंगधा पावन का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है

2. हाई ब्लड प्रेशर को करेगा कंट्रोल

कई लोग आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं. ऐसे में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए इस औषधि का सेवन किया जा सकता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन कर काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए अश्वगंधा पाउडर के साथ मोटी पिसती और एक गिलास दूध का सेवन करें.

3. नींद न आने की समस्या होगी दूर

कई लोगों को नींद न आने की समस्या होती है. रातभर करवटें बदलते रहने से स्ट्रेस और चिड़चिड़ापन भी हो जाता है. ऐसे में यह औषधि आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. दिनभर थकान से भरे रहते हैं और रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो रोजाना अश्वगंधा के साथ एक गिलास दूध पीना शुरु कर दें. इससे आपकी दोनों परेशानी दूर हो सकती है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

सभी जानते हैं इस समय इम्यून सिस्टम को मजबूत करना कितनी ज्यादा जरूरी है. कई सारे रोगों से बचाव अपने आप ही हो जाता है जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो. यह आयुर्वेदिक औषधि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काफी असरदार साबित हो सकती है. ये औषधि किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद कर सकती है.

5bkl51voWell being Advantages Of Ashwagandha: अश्वगंधा के सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है

5. वजन करने में मददगार

अश्वगंधा न सिर्फ वजन को बढ़ा सकती है बल्कि यह वजन कम करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और मीठापन के लिए एक चम्मच शहद मिला लें. इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा. आप अपनी वेट लॉस डाइट के साथ इसे शामिल कर सकते हैं. अगर आप इसका सेवन इस तरीके से करेंगे तो आपका वजन कम हो सकता है.

6. अर्थराइटिस में फायदेमंद

अर्थराइटिस के मरीज जोड़ों में दर्द और सूजन से परेशान रहते हैं. गठिया की बीमारी शरीर में हाई यूरिक एसिड के बढ़ने से होती है. ऐसे में यूरिक एसिड को घटाने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया जा सकता है. यह आपके जोड़ों की सूजन और दर्द को भी दूर करने में मददगार हो सकता है.

ये Three लोग न करें अश्वगंधा का सेवन | These Three Individuals Ought to Not Eat Ashwagandha

1. अगर अक्सर होती है एसिडिटी

अश्वगंधा का सेवन करने से एक्सर एसिडिटी की समस्या हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें इस औषधि से दूर बनानी चाहिए.

2. थायराइड

अगर अश्वगंधा का सेवन सही मात्रा से किया गया तो यह थायराइड को भी कंट्रोल कर सकता है, लेकिन कई लोगों में अश्वगंधा थाइरॉयड हार्मोन के लेवल को बढ़ा सकती है.

2. प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के समय कुछ भी खाने से सावधानी बरतनी चाहिए. प्रेग्नेंसी में अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ashwagandha amazon,ashwagandha thyroid,ashwagandha reddit,ashwagandha powder price,ashwagandha dosage for anxiety,do i take ashwagandha in the morning or night,ashwagandha leaves patanjali,how to use ashwagandha leaves,ashwagandha leaf juice,ashwagandha tree in odia,ashwagandha cervical cancer,ashwagandha seeds,ashwagandha powder side effects,how to consume ashwagandha powder,ashwagandha powder for height,ashwagandha for weight gain,ashwagandha powder patanjali,ashwagandha benefits for weight loss in hindi,ashwagandha side effects,best ayurvedic shilajit brand in india,patanjali shilajit dosage,shilajit dosage for erectile dysfunction,can i take shilajit in morning,nirvasa shilajit,can we take shilajit and ashwagandha together,ashwagandha negative side effects,benefits of ashwagandha,ashwagandha benefits for men,how to take ashwagandha,ashwagandha reviews